भारती एयरटेल में $ 2 बिलियन की हिस्सेदारी खरीदने की बातचीत में अमेज़न: रिपोर्ट
अमेज़ॅन और भारती के बीच चर्चाएं ऐसे समय में हुई हैं जब वैश्विक खिलाड़ी रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल हाथ पर प्रमुख दांव लगा रहे हैं, जो भारती की दूरसंचार प्रतिद्वंद्वी Jio का मालिक है।
नियोजित निवेश, अगर पूरा हो जाता है, तो इसका मतलब होगा कि अमेज़ॅन भारती के मौजूदा बाजार मूल्य के आधार पर लगभग 5% हिस्सेदारी हासिल कर सकता है। (फाइल फोटो: रॉयटर्स)
Amazon.com भारतीय मोबाइल ऑपरेटर भारती एयरटेल में कम से कम $ 2 बिलियन की हिस्सेदारी खरीदने के लिए शुरुआती चरण की बातचीत में है, इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने रायटर को बताया, यूएस टेक दिग्गजों के लिए भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के बढ़ते आकर्षण को रेखांकित किया।
नियोजित निवेश, अगर पूरा हो गया, तो इसका मतलब होगा कि अमेज़न भारत के मौजूदा बाजार मूल्य के आधार पर लगभग 5% हिस्सेदारी प्राप्त कर सकता है, जो कि 300 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ भारत की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी है।
अमेज़ॅन और भारती के बीच चर्चाएं ऐसे समय में हुई हैं जब वैश्विक खिलाड़ी रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल हाथ पर प्रमुख दांव लगा रहे हैं, जो भारती की दूरसंचार प्रतिद्वंद्वी Jio का मालिक है।
रिलायंस की डिजिटल यूनिट ने हाल के हफ्तों में फेसबुक, केकेआर और अन्य से 10 बिलियन डॉलर जुटाए हैं।
भारती और अमेज़ॅन के बीच बातचीत एक प्रारंभिक चरण में है और सौदे की शर्तें बदल सकती हैं, या एक समझौते पर नहीं पहुंचा जा सकता है, तीन स्रोतों में से दो ने कहा, जिनमें से सभी की पहचान करने से इनकार कर दिया गया क्योंकि चर्चा गोपनीय है।
अमेज़ॅन के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी “भविष्य में हम क्या कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं, इसकी अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।”
भारती ने कहा कि वे अपने उत्पादों, सामग्री और सेवाओं को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए सभी डिजिटल खिलाड़ियों के साथ नियमित रूप से काम करते हैं। एक बयान में कहा गया, “इससे परे कि रिपोर्ट करने के लिए कोई अन्य गतिविधि नहीं है।”
अमेज़ॅन ने भारत को एक महत्वपूर्ण विकास बाजार के रूप में गिना है जहां उसने मुख्य रूप से अपने ई-कॉमर्स पदचिह्न का विस्तार करने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।
सिएटल स्थित कंपनी ने हाल के वर्षों में अपने वॉयस-एक्टिवेटेड स्पीकर्स, वीडियो स्ट्रीमिंग और क्लाउड स्टोरेज के माध्यम से भारत में अपने डिजिटल प्रसाद का विस्तार किया है, क्योंकि यह 1.3 बिलियन लोगों के देश में इंटरनेट और स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या पर टैप करना चाहता है।
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