आरोग्य सेतु ऐप से प्रभावित होकर WHO जल्द लॉन्च सकता है कोरोना ट्रैकिंग ऐप, ब्लूटूथ से किया जा सकेगा ट्रैक


  • इस ऐप में वे सारी तकनीकि खासियतें होंगी, जो आरोग्य सेतु में है।
  • WHO जल्द ही अपने ऐप को प्ले स्टोर और आईओएस पर लॉन्च करेगा।

दैनिक भास्कर

May 09, 2020, 06:11 PM IST

नई दिल्ली. आरोग्य सेतु ऐप जैसा ही ऐप अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लाॅन्च करने जा रहा है। इस ऐप में हर वो खासियत मौजूद रहेंगी जो आरोग्य सेतु ऐप में है। बता दें कोरोनावायरस संक्रमण रोकने के लिए भारत सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिए संक्रमित लोगों को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। इस ऐप को अभी तक 9 करोड़ से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

WHO के ऐप में मिलेंगी ये सभी सुविधाएं
रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन जो ऐप लॉन्च करने जा रहा है, उसमें ब्लूटूथ से लोगों को कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति काे ट्रैक किया जा सकेगा। ऐप लोगों से उनके रोग के लक्षणों के बारे में पूछेगा, साथ ही इससे सुरक्षित रहने के उपाय को भी बताएगा। संगठन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बर्नाडो मारिआनो ने बताया कि इसमें व्यक्तिगत जानकारी भी होगी जैसे कि परीक्षण कैसे किया जाता है।
मारिआनो ने कहा कि WHO जल्द ही ऐप को प्ले स्टोर और आईओएस पर लॉन्च करेगा। इस ऐप की तकनीक को कोई भी सरकार ले सकेगी, उसमें नए फीचर डालकर के अपना वर्जन लॉन्च कर सकती है। बता दें कि भारत, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों के पास सरकार द्वारा जारी संपर्क ट्रेसिंग ऐप हैं।

इन कंपनियों के पूर्व इंजिनियर तैयार कर रहे हैं ऐप
गूगल और माइक्रोसॉफ्ट में पहले काम कर चुके कुछ इंजिनियर्स और डिजाइनर्स इस ऐप पर काम कर रहे हैं। इसके लिए इस ऐप में ब्लूटूथ सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके तहत अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित व्यक्ति के आस पास होंगे, तो तुरंत उनके पास एलर्ट का मैसेज जाएगा। इस ऐप का एक फायदा ये भी है कि लोगों को पहले के दौर में किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बारे में पता सकते हैं।
जानिए आरोग्य सेतु ऐप के बारे में..
सरकार का यह ऐप लोगों को कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है। इसे एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्‍मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। यह खास ऐप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में मदद करेगा। आपके मोबाइल के ब्लूटूथ, स्थान और मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐसा किया जाता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *